Blog Manager

Universal Article/Blog/News module

Current Affairs 27.09.2018

In: India
Like Up: (0)
Like Down: (0)
Created: 27 Sep 2018

1.सरकार ने GeM में 12,000 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार दर्ज किया

  • वाणिज्य और उद्योग मंत्रीसुरेश प्रभु ने 5 सितंबर 2018 को सरकारी ई मार्केटप्लेस (GeM) पर राष्ट्रीय मिशन लॉन्च किया था. इसके बाद 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस मिशन का शुभारंभ हुआ. GeM ने अब तक 12,239 करोड़ रुपये से अधिक के 8 लाख से अधिक लेनदेन रिकॉर्ड दर्ज किये है.
  •  भारत सरकार ने6 सितंबर से 17 अक्टूबर 2018 तक GeM पर छः सप्ताह का राष्ट्रीय मिशन शुरू करने का फैसला किया है ताकि जागरूकता बढ़ सके, GeM के उपयोग में तेजी आए और सभी सरकारी विभागों और संगठनों के लिए GeM के माध्यम से खरीद के सिद्ध लाभों को आगे बढ़ाया जा सके.

    व्यापार समाचार

    2.दूरसंचार क्षेत्र में FDI में तीन वर्षों में लगभग पांच गुना वृद्धि

  • दूरसंचार क्षेत्र में FDI पिछले तीन वर्षों में लगभग पांच गुना बढ़ गया है- यह 2015-16 में1.3 बिलियन अमरीकी डॉलर से 2017-18 में 6.2 अरब डॉलर हो गया है. केन्द्रीय संचार मंत्री श्री मनोज सिन्हा के अनुसार, राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति, 2018 का मसौदे का उद्देश्य डिजिटल संचार क्षेत्र में 100 अरब अमरीकी डॉलर या लगभग 6.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करना है.
  • भारत ने2020 तक वाणिज्यिक 5G नेटवर्क लॉन्च करने की योजना भी घोषित की है और यह 5G, AI, IoT, डेटा एनालिटिक्स इत्यादि जैसी नई उभरती प्रौद्योगिकियों में निवेश के लिए एक बड़ा अवसर प्रदान करती है. श्री सिन्हा ने “Telecom Sector Growth & FDI: A Way Ahead” नामक एक प्रकाशन भी जारी किया है.
  • नियुक्ति

    3.Google ने केथ एनराइट को अपने मुख्य गोपनीयता अधिकारी के रूप में नियुक्त किया

  • प्रौद्योगिकी प्रमुखगूगल ने अपने गोपनीयता वकील, कीथ एनराइट को मुख्य गोपनीयता अधिकारी नियुक्त किया है, कंपनी ने डेटा के संभावित संघीय विनियमन के लिए नीतियों का प्रस्ताव दिया है.
    ii. अपनी नई भूमिका में, एनराइट के पास गोपनीयता मुद्दों पर गूगल की रणनीति तैयार करने का प्रभारी होगा.गूगल से पहले, एनराइट मैसी के मुख्य गोपनीयता अधिकारी के रूप में कार्य कर चुके है और IBM में एक वरिष्ठ सलाहकार भी थे.
  •  योजनाएं और समितियां
    4.सुप्रीम कोर्ट ने जेल सुधारों पर नजर रखने के लिए एक समिति का गठन किया

    i.सुप्रीम कोर्ट ने देश भर में जेल सुधारों के पहलू को पर ध्यान देने और और उनसे निपटने के उपायों के सुझावों के लिए पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति अमितव राय की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति गठित की है. न्यायमूर्ति एम बी लोकुर की अध्यक्षता वाली एक बेंच ने कहा है कि समिति जेलों में अधिक भीड़ सहित मुद्दों पर विचार करेगी.

    ii.27 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने जेल से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए एक समिति गठित करने के मुद्दे पर अपना आदेश आरक्षित कर दिया था और देश भर में जेलों के लिए सुधारों का सुझाव दिया था. समिति महिला कैदियों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर भी नजर रखेगी.

     भारत के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश (CJI)- दीपक मिश्रा, अगलेCJI-रंजन गोगोई

    Science and Technology, 

    5.डॉ हर्षवर्धन ने दिल्ली में वायु प्रदूषण नियंत्रण उपकरण ''WAYU" का उद्घाटन किया

    i.केन्द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, डॉ हर्षवर्धन ने आईटीओ चौराहे और दिल्ली में मुकरबा चौक में यातायात जंक्शनों के लिए वायु प्रदूषण नियंत्रण उपकरण WAYU(Wind Augmentation PurifYing Unit) का उद्घाटन किया.

    ii.WAYU विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित प्रौद्योगिकी विकास परियोजना के एक हिस्से के रूप में राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान (CSIR-NEERI) द्वारा वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद द्वारा विकसित किया गया है. यह डिवाइस 500 वर्ग मीटर के क्षेत्र में हवा को शुद्ध कर सकता है. दिल्ली में 15 अक्टूबर तक 54 और ऐसे डिवाइस स्थापित किए जाएंगे.

    विविध

    6.नेपाल देश में बाघों आबादी को दोगुना करने वाला दुनिया का पहला देश बना

    i.विश्व वन्यजीव फाउंडेशन (WWF) 'Tx2' कार्यक्रम के हिस्से के रूप में नेपाल अपनी बाघ आबादी को दोगुना करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है, इस कार्यक्रम का उद्देश्य दुनिया भर में बाघों की संख्या को दोगुना करना है.

    ii.राष्ट्रीय संरक्षण दिवस के अवसर पर नेपाल सरकार ने 23 सितंबर, 2018 को घोषणा की है कि अब देश में अनुमानित 235 जंगली बाघ हैं, 2009 में यह संख्या 121 के आसपास थी जो अब लगभग दोगुनी हो गयी है. 2013 में पहले बाघ सर्वेक्षण ने अनुमान लगाया था कि देश में बाघ की आबादी लगभग 198 हो जाएगी.

     

    • WWF ने 2010 में सेंट पीटर्सबर्ग टाइगर शिखर सम्मेलन में अपना महत्वाकांक्षी TX2 कार्यक्रम लॉन्च किया था.
    • कार्यक्रम का उद्देश्य 2022 तक विश्व में बाघों की आबादी को दोगुना करना है.

    खेल समाचार

    7.क्रोएशिया के लुका मॉड्रिक ने वर्ल्ड फुटबॉलर ऑफ़ दि ईयर का ख़िताब जीता

    i.फीफा द्वारा वर्ल्ड फुटबॉलर ऑफ़ दि ईयर का ख़िताब प्राप्त करने के बाद लुका मोड्रिक ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के एक दशक के सभी खिताबों पर प्रभाव  को समाप्त कर दिया. मोड्रिक ने लिवरपूल के मिस्र के फॉरवर्ड मोहमद सलाह और रोनाल्डो को हराया.

    ii.मोड्रिक को रियल मेड्रिड के साथ पांच सत्रों में चौथी बार चैंपियंस लीग जीतने और क्रोएशिया को पहली बार विश्वकप फाइनल में ले जाने के बाद 2017-18 सत्र में फीफा का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था. मेसी और रोनाल्डो 2008 से विभिन्न अवार्ड्स में फीफा से विश्व फुटबॉल के मुख्य व्यक्तिगत पुरस्कार के एकमात्र विजेता थे, दोनों ने पांच खिताब जीते थे.