Blog Manager

Universal Article/Blog/News module

Current Affairs 2.11.2018

In: Sports
Like Up: (0)
Like Down: (0)
Created: 02 Nov 2018

2 नवंबर की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

 

1774 - अंग्रेज अधिकारी कमांडर इन चीफ ऑफ ब्रिटिश इंड़िया राबर्ट क्लाइव ने इंग्लैंड में आत्महत्या की।

1834 - एटलस नाम का जहाज भारतीय मजदूरों को लेकर मॉरिशस पहुंचा था जिसे वहां अप्रवासी दिवस के रूप में मनाया जाता है। 1835 - अमेरिका के मूल निवासियों के विभिन्न गुटों के बीच फ्लोरिडा के ओसिओला में दूसरा सेमीनोले युद्ध शुरू हुआ। यह लड़ाई फ्लोरिडा युद्ध के नाम से भी मशहूर है।

1841 - अकबर खान ने अफ़ग़ानिस्तान में शाह शुजा के खिलाफ विद्रोह किया,जिसमें उसे सफलता मिली।

1852 - फ्रेंकलिन पियर्स अमेरिका के राष्ट्रपति बने।

1914 - रूस द्वारा तुर्की के विरुद्ध युद्ध घोषित।

1950 - जार्ज बर्नार्ड शा का 97 वर्ष की आयु में देहावसान।

1951 - मिस्र में ब्रिटेन के खिलाफ हुए प्रदर्शनों पर काबू पाने के लिए करीब छह हजार ब्रिटिश सैनिक पहुंचे।

1984 - अमेरिका में 1962 के बाद पहली बार एक महिला वेल्मा बारफिल्ड को फाँसी की सजा दी गयी।

1986 - बेरूत में कट्टरपंथियों के जरिए बंधक बनाए गए एक अमेरिकी नागरिक डेविड जैकोब्सन को रिहा कराया गया।

1999 - पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में संयुक्त राष्ट्र संघ और अमेरिकी केन्द्रों पर अज्ञात लोगों के द्वारा राकेट से हमला। 2000 - पश्चिम एशिया में हिंसा रोकने के फ़ार्मूले पर सहमति।

2001 - अफ़ग़ानिस्तान में विशेष बलों की संख्या बढ़ाने का अमेरिका का फैसला। श्रीपाद येसो नाईक ने केन्द्रीय कैबिनेट मंत्री में पोत परिवहन पद ग्रहण किया था।

2002 - मुफ़्ती मोहम्मद सईद ने जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री पद को ग्रहण किया था।

2004 - चीन के हेनान में जातीय संघर्ष में 20 मरे।

2005 - ग़ुलाम नबी आज़ाद ने जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री पद को ग्रहण किया था।

2007 - अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर ख़राब सोलर पंखों को ठीक करने के बाद डिस्कवरी के यात्री धरती पर सुरक्षित लौटे।

2008 - केन्द्र सरकार ने सेवानिवृत्त के बाद पेंशन फंड से धन निकालने की सुविधा समाप्त की।

 

2 नवंबर को जन्मे व्यक्ति

1534 - गुरु रामदास - सिखों के चौथे।

 1833 - महेंद्रलाल सरकार - समाज सुधारक और होम्‍योपैथ को बढ़ावा देने वाले।

1982 - योगेश्वर दत्त - भारत के प्रसिद्ध पहलवान तथा कुश्ती के खिलाड़ी।

1883 - बसंत कुमार दास - असम के स्वतंत्रता सेनानी तथा राजनेता।

1897 - सोहराब मोदी - प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता तथा फ़िल्म निर्माता-निर्देशक।

1929 - राम मोहन - प्रसिद्ध भारतीय चरित्र अभिनेता।

1941 - अरुण शौरी - भारत के अदम्य निर्भीकता वाले पत्रकार, बुद्धिजीवी, प्रसिद्ध लेखक और राजनेता।

1960 - अनु मलिक, हिन्दी फ़िल्म संगीतकार।

1965 - शाहरुख़ ख़ान, हिन्दी फ़िल्म अभिनेता।

1940 - ममता कालिया, साहित्यकार।

1877 - आगा ख़ाँ तृतीय - शियाओं के निजारी इस्माईली मत के आध्यात्मिक नेता थे।

 

2 नवंबर को हुए निधन

1885 - अण्णा साहेब किर्लोस्कर - मराठी रंगमंच में क्रांति लाने वाले प्रसिद्ध नाटककार।

2012 - श्रीराम शंकर अभयंकर - भारतीय - अमेरिकी गणितज्ञ।

2 नवंबर के महत्त्वपूर्ण अवसर एवं उत्सव

अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रास दिवस (सप्ताह)

 

मंत्रिमंडल ने पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने हेतु भारत और कोरिया के मध्‍य समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी 

•  केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने के लिए भारत और कोरिया के मध्‍य समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर करने की मंजूरी दी है. यह बैठक प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई.

•  इस समझौता ज्ञापन के मुख्‍य उद्देश्‍य पर्यटन क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग का विस्‍तार करना, पर्यटन से संबंधित जानकारी और डाटा के आदान-प्रदान को बढ़ाना, मानव संसाधन विकास में सहयोग के लिए आदान-प्रदान कार्यक्रमों को स्‍थापित करना, सुरक्षित, सम्‍मानित और सतत पर्यटन को बढ़ावा देना, एक-दूसरे के देश में यात्रा मेलों/प्रदर्शनियों में भागीदारी को प्रोत्‍साहित करना इत्यादि हैं.

•  भारत और कोरिया के मध्‍य मजबूत राजनयिक और दीर्घकालीन आर्थिक संबंध मौजूद हैं. दोनों पक्ष अब पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए मौजूदा संबंधों को ज्‍यादा मजबूत तथा विकसित करना चाहते हैं. कोरिया के साथ इस समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर होने से इस संसाधन बाजार से भारत में पर्यटकों का आगमन बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण योगदान मिलेगा.

 

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने दक्षिण कोरिया और रूस के साथ पर्यटन तथा परिवहन के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने संबंधी समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

•  केंद्रीय मंत्रिमंडल को रूस के साथ 05 अक्टूबर 2018 को हस्ताक्षर किए गए समझौता ज्ञापन (एमओयू) तथा एक सहयोग ज्ञापन (एमओसी) की जानकारी दी गई. यह बैठक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई.

•  यह समझौता परिवहन शिक्षा में सहयोग विकास के लिए रूसी संघ के परिवहन मंत्रालय के साथ तथा रेलवे के क्षेत्र में तकनीकी सहयोग पर संयुक्त स्टॉक कंपनी ‘रूसी रेलवे’ (आरजेडडी) के साथ सहयोग ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर हुई.

•  एमओयू में परिवहन शिक्षा के विकास के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में सहयोग का प्रावधान है. समझौता ज्ञापन व्यापार-आर्थिक, वैज्ञानिक-तकनीकी तथा सांस्कृतिक सहयोग पर अंतर-सरकारी रूसी – भारतीय आयोग के ढांचे में क्रियान्वयन सहित विशेष प्रस्तावों की तैयारी में सहायता देगा.

•  भारतीय रेल ने विभिन्न विदेशी सरकारों तथा राष्ट्रीय रेलवे के साथ रेल क्षेत्र में तकनीकी सहयोग के लिए एमओयू / एमओसी पर हस्ताक्षर किए हैं. सहयोग के चिन्हित क्षेत्रों में उच्च गति की रेलगाड़ी, वर्तमान मार्गों की गति बढ़ाना, विश्व स्तरीय स्टेशनों का विकास, भारी परिवहन संचालन रेल ढांचे का आधुनिकीकरण शामिल है. यह सहयोग रेलवे टेक्नोलॉजी तथा संचालन ज्ञान का आदान-प्रदान, तकनीकी यात्राओं, प्रशिक्षण तथा संगोष्ठियों और कार्यशालाओं के माध्यम से परस्पर हित के क्षेत्रों में किया जाता है.

 

मंत्रिमंडल ने संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्यों देशों को आईएसए की सदस्यता के लिए प्रस्ताव पेश करने की मंजूरी दी

•  केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्यों देशों को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) की सदस्यता के लिए आईएसए के समझौता ढांचे में संशोधन के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की प्रथम बैठक में प्रस्ताव पेश करने की मंजूरी दे दी है.

•  संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की सदस्यता देने से सौर ऊर्जा वैश्विक एजेंडा में शामिल हो जाएगा और सौर ऊर्जा के विकास औऱ तैनाती के लिए सार्वभौमिक अपील की जा सकेगी.

•  यह आईएसए को समावेशी बनाएगा जिसके अंतर्गत संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देश अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के सदस्य होंगे. सदस्यता के विस्तार से आईएसए विश्व स्तर पर लाभ प्रदान करेगा.

 

मंत्रिमंडल ने आपराधिक मामलों में पारस्परिक कानूनी सहायता पर भारत और मोरक्को के बीच समझौते को मंजूरी दी

•  केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आपराधिक मामलों में पारस्परिक कानूनी सहायता पर भारत और मोरक्को के बीच समझौते को अपनी स्वीकृति दे दी है.

•  यह समझौता भारत और मोरक्को के बीच अपराध की जांच तथा अभियोजन, रोकथाम, अपराध से हुई प्राप्तियों  और अपराध के साधनों की जब्ती तथा अपराध के तरीकों से निपटने में व्यापक कानूनी ढांचा प्रदान करेगा.

•  इसका उद्देश्य अपराध की जांच और अभियोजन को अधिक कारगर बनाना तथा समाज के लिए आवश्यक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करना है. यह समझौता संगठित अपराधियों और आतंकवादियों के तौर-तरीकों के बारे में जानकारी हासिल करने में सहायता देगा और परिणामस्वरूप आंतरिक सुरक्षा के क्षेत्र में उचित नीतिगत निर्णय लिए जा सकेंगे.

 

मंत्रिमंडल ने ओडिशा के झारसुगुड़ा हवाई अड्डे का नया नाम वीर सुरेन्द्र साई हवाई अड्डा, झारसुगुड़ा करने की स्वीकृति दी

•  केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंत्रिमंडल ने ओडिशा के झारसुगुड़ा हवाई अड्डे का नया नाम ‘वीर सुरेन्द्र साई हवाई अड्डा, झारसुगुड़ा’ करने की स्वीकृति दे दी है. यह बैठक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई.

•  वीर सुरेन्द्र साई ओडिशा के जाने-माने स्वतंत्रता सेनानी हैं. झारसुगुड़ा हवाई अड्डे को नया नाम देने से ओडिशा सरकार की पुरानी मांग पूरी होगी जो स्थानीय लोगों की भावनाओं के अनुकूल है. यह कदम राज्य से जुड़े सम्मानित लोगों के प्रति उचित श्रद्धांजलि भी होगा.

पंकज आडवाणी एशियन स्नूकर टूर खिताब जीतने वाले पहले भारतीय

 

पंकज आडवाणी एशियन स्नूकर टूर खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. पंकज आडवाणी ने यह उपलब्धि 31 अक्टूबर 2018 को चीन में आयोजित एशियन स्नूकर टूर के सेकेंड लेग में चीनी खिलाड़ी जु रेती को 6-1 हराकर हासिल की.

पद्म भूषण से सम्मानित पंकज आडवाणी ने मार्च 2018 में एशियन बिलियर्ड्स चैंपियनशिप का खिताब जीता था. इस खिताब के जीतने के साथ ही पंकज ने होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है.

 मैच स्कोर:

पंकज आडवाणी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चीन के जू रेती को फाइनल में 6-1 से हराया. उन्होंने 48-35, 67-23, 24-69, 63-33, 100-0, 47-19, 94-0 से जीत दर्ज की.

पंकज ने क्वार्टर फाइनल में पिछले साल आईबीएसएफ विश्व स्नूकर चैंपियनशिप के फाइनलिस्ट ईरान के आमिर सारखोस को 5-1, 53-18, 53-31, 15-60 (47), 75(75)-0, 52-40, 80 (80)-17 से हराया था.

सेमीफाइनल में उन्होंने पहले चरण के विजेता पाकिस्तानी खिलाड़ी मोहम्मद बिलाल को 5-1,  93(93)-0, 5-56, 62(58)-1, 42(40)-34, 37-23, 85(84)-4 से मात दी.

गौरतलब है कि म्यांमर में 12 नवंबर से 27 नवंबर 2018 तक प्रतिष्ठित बिलियर्ड्स चैंपियनशिप का शुभारंभ होने जा रहा है. बीते साल 2017 में भी पंकज ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए भारत का नाम रोशन किया.

पंकज आडवाणी के बारे में:

  • पंकज आडवाणी का जन्म 24 जुलाई 1985 को पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था.
  • पंकज आडवाणी स्नूकर और बिलियर्ड्स के विश्व विजेता हैं.
  • पंकज ने पहला पेशेवर बिलियर्ड्स विश्व खिताब वर्ष 2001 में जीता था. इससे पहले वे एमेच्योर विश्व बिलियर्ड्स और स्नूकर चैंपियनशिप जीत चुके थे.
  • उन्होंने वर्ष 2006 में दोहा में हुए एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था.
  • पंकज आडवाणी भारत के लिए बिलियर्ड्स और स्नूकर में सबसे ज्यादा विश्व खिताब जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं. उनके नाम 19 विश्व खिताब हैं.
  • पंकज ने विश्व चैंपियनशिप में बिलियर्ड्स और स्नूकर दोनों में स्वर्ण पदक जीते हैं.
  • पकंज आडवाणी को ‘राजीव गांधी खेल रत्न’ पुरस्कार (2006) प्रदान किया गया.
  • इसके अतिरिक्त पंकज आडवाणी की अगुवाई में भारतीय टीम ने एशियाई टीम स्नूकर चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था.