Blog Manager

Universal Article/Blog/News module

Current Affairs 21.09.2018

Like Up: (0)
Like Down: (0)
Created: 21 Sep 2018

भारत व मोरक्‍को ने 19 सितंबर 2018 को संशोधित हवाई सेवा समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं. इस आधुनिक समझौते से दोनों देशों के बीच हवाई कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी. दोनों देशों के प्रतिनि‍धिमंडल ने विगत वर्षों में तीन बार बैठकें कीं.

इस दौरान दोनों देशों के बीच बाजारों को उदार बनाने और वर्तमान हवाई सेवा समझौते का अद्यतन करने की दिशा में प्रयास किए गए. दोनों पक्षों ने कानूनी एवं तकनीकी बाधाएं दूर की और इसके साथ ही दोनों देशों ने हवाई सेवा समझौते का आधुनिक मसौदा तैयार करने पर सहमति जताई. इसके बाद दोनों पक्षों ने अपने-अपने यहां की सरकार से हवाई सेवा समझौते के स्‍वीकृत मसौदे पर मंजूरी प्राप्‍त की. 

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना को मंजूरी

कर्मचारी राज्‍य बीमा (ईएसआई) ने कर्मचारी राज्‍य बीमा अधिनियम 1948 के तहत कवर किये जाने वाले बीमित व्‍यक्तियों (आईपी) के लिए ‘अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना’ नामक एक योजना को मंजूरी दी है. इसके तहत बीमित व्यक्तियों के बेरोजगार होने पर नकद राहत मिलेगी.

ईएसआई निगम ने 18 सितंबर 2018 को नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय श्रम एवं रोजगार राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) संतोष कुमार गंगवाल की अध्‍यक्षता में आयोजित 175वीं बैठक में बीमित व्‍यक्तियों एवं उनके आश्रितों को उपलब्‍घ कराई जाने वाली अपनी सेवाओं तथा लाभों में बेहतरी की दिशा में कुछ महत्‍वपूर्ण निर्णय लिए हैं. 

केंद्र सरकार ने यौन अपराधियों का राष्ट्रीय रजिस्टर जारी किया

देश में यौन अपराधों के दोषियों की निजी जानकारी डेटा के रूप में रखने के लिए नेशनल रजिस्ट्री ऑफ सेक्सुअल ऑफेंडर्स (एनआरएसओ) अर्थात् यौन अपराधियों के राष्ट्रीय रजिस्टर की 20 सितंबर 2018 से शुरुआत की गई.

इसके साथ ही भारत दुनिया का नौवां देश बन गया है जहां एनआरएसओ के तहत यौन अपराधियों से जुड़ी निजी व बायोमैट्रिक जानकारियां डेटाबेस में रखी गई हैं. भारतीय रजिस्ट्री में ऐसे अपराधियों के नाम, तस्वीरें, घर का पता, उंगलियों के निशान, डीएनए के नमूने और पैन व आधार नंबर शामिल किए जाएंगे. भारत में इस रजिस्ट्री के तहत अपराधियों को तीन श्रेणियों में रखा जाएगा. 

दिल्ली में विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर बनाया जाएगा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 20 सितंबर 2018 को नई दिल्ली में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) की आधारशिला रखा गया. कन्वेंशन सेंटर को औद्योगिक विकास के लिए व्यवसाय और उद्योगों को आकर्षित तथा प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बैठकों, सम्मेलनों तथा प्रदर्शनियों के आयोजन के लिए आत्याधुनिक केन्द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है.

यह परियोजना नई दिल्ली के द्वारिका सेक्टर-25 में 221.37 एकड़ क्षेत्र में 25,730 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से पूरी की जाएगी. कन्वेंशन सेंटर में दी जाने वाली सुविधाएं, आकार, गुणवत्ता की दृष्टि से विश्व के श्रेष्ठ केन्द्रों के समकक्ष होंगी और इसमें अंतर्राष्ट्रीय तथा राष्ट्रीय आयोजनों, बैठकों, सम्मेलनों, प्रदर्शनियों और ट्रेड शो जैसे आयोजन किए जाएंगे. 

प्रसिद्ध हिंदी कवि विष्णु खरे का निधन

भारत के प्रसिद्ध कवि, पत्रकार और हिंदी अकादमी के उपाध्यक्ष विष्णु खरे का 19 सितंबर 2018 को दिल्ली के जी.बी. पंत अस्पताल में निधन हो गया. वे 78 वर्ष के थे. उन्हें एक सप्ताह पूर्व ब्रेन हेमरेज के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

वे दिल्ली के मयूर विहार स्थित हिंदुस्तान अपार्टमेंट में किराये के एक कमरे में अकेले रहते थे. विष्णु खरे का जन्म मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में 9 फरवरी 1940 को हुआ था. उन्होंने युवावस्था के दौरान उच्च शिक्षा इंदौर से प्राप्त की.

समय के आईने में 21 सितंबर
1857 मुगल बादशाह बहादुर शाह दितीया ने अंग्रेजों के समक्ष आत्मसर्पण किया
1866 ब्रिटिश लेखक हर्बट जॉर्ज बेल्ज का जन्म
1949 पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना पार्टी का गठन
1963 वेस्टइंडीज के गेंदबाज कर्टली एम्ब्रोस का जन्म
1964 माल्टा को ब्रिटेन से आजादी मिली
1966 मिहिर सेन ने बास्फोरस की खाडी को पार किया
1977 अभिनेत्रा करीना कपूर का जन्म

Today's Questions

1. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) स्किल्स के क्षेत्र में जारी रैंकिंग में भारत को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ?
a.    दूसरा
b.    तीसरा
c.    चौथा
d.    पांचवां

2. निम्नलिखित में से किस राज्य की विधानसभा ने गाय को 'राष्ट्र माता' का दर्जा देने का प्रस्ताव पारित किया?
a.    उत्तराखंड
b.    उत्तर प्रदेश
c.    राजस्थान
d.    हरियाणा

3. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में परमाणु ऊर्जा आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है?
a.    अरविन्द रामचंद्रन
b.    के. एन. व्यास
c.    शेखर बासु
d.    रतन कुमार

4. हाल ही में किस संगठन द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले केवल एक चौथाई बच्चे ही सामान्य वाक्यों वाली छोटी कहानी पढ़ने और समझने में सक्षम हैं?
a.    ओबामा फाउंडेशन
b.    रिलायंस फाउंडेशन
c.    क्लिंटन फाउंडेशन
d.    मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन

5. ‘एक गैर रूमानी समय में’ नामक काव्य संकलन के रचयिता कौन थे जिनका हाल ही में निधन हो गया?
a.    मधुकर शर्मा
b.    सत्येन्द्र जैन
c.    विष्णु खरे
d.    अविलंब चौधरी

6. भारत में हाल ही में नेशनल रजिस्ट्री ऑफ सेक्सुअल ऑफेंडर्स जारी किया गया. भारत से पूर्व कितने देश नेशनल रजिस्ट्री ऑफ सेक्सुअल ऑफेंडर्स जारी कर चुके हैं?
a.    7
b.    8
c.    9
d.    10

7. पीएम फसल बीमा योजना के तहत फसल बीमा कंपनियों को अब किसानों को देरी से भुगतान हेतु निम्न में से कितने प्रतिशत ब्याज दर का भुगतान करना होगा?
a. 6 प्रतिशत
b. 12 प्रतिशत 
c. 10 प्रतिशत 
d. 25 प्रतिशत 

8. भारत और किस देश ने कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए हवाई सेवा समझौते पर किए हस्ताक्षर किए हैं?
a. मोरक्को 
b. नेपाल
c. चीन
d. रूस

9. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 20 सितंबर 2018 को किस शहर में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) की आधारशिला रखा गया हैं?
a. पटना
b. नई दिल्ली
c. जयपुर
d. चेन्नई

10. सरकार ने पीपीएफ, एनएससी और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी छोटी अवधि वाली जमा योजनाओं की ब्याज दरों में तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के लिए कितने प्रतिशत तक की वृद्धि की है?
a. 2.4 प्रतिशत
b. 3.4 प्रतिशत
c. 1.4 प्रतिशत
d. 0.4 प्रतिशत

11. किस देश की कंपनी सोलर इम्पैक्ट यॉट ने सौर ऊर्जा से संचालित यॉट का कॉन्सेप्ट पेश किया है जो बिना रुके दुनियाभर की यात्रा करने में सक्षम है?
a. स्विट्ज़रलैंड
b. भारत
c. नेपाल
d. चीन

12. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने इलाहाबाद बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और देना बैंक समेत सार्वजनिक क्षेत्र के कितने बैंकों में मैनेजिंग डायरेक्टर व सीईओ की नियुक्ति को मंज़ूरी दे दी है?
a. 10
b. 12
c. 15
d. 17


उत्तर:
1. b. तीसरा

विवरण: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) स्किल्स के टॉप तीन देशों में भारत का नाम शुमार हो गया है. इस क्षेत्र में अमेरिका और चीन के बाद भारत का नंबर आता है.
2. a. उत्तराखंड
विवरण: उत्तराखंड विधानसभा में गाय को 'राष्ट्र माता' का दर्जा देने का प्रस्ताव पारित किया गया जिसे अब केंद्र सरकार के पास विचार के लिए भेजा जाएगा.
3. b. के. एन. व्यास
विवरण: भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र के निदेशक के.एन. व्यास को एटॉमिक एनर्जी कमीशन का प्रमुख नियुक्त किया गया है. उन्हें शेखर बासु के स्थान पर इस पद पर नियुक्त किया गया है.
4. d. मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन
विवरण: मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले केवल एक चौथाई बच्चे ही सामान्य वाक्यों वाली छोटी कहानी पढ़ने और समझने में सक्षम हैं.
5. c. विष्णु खरे
विवरण: ‘एक गैर रूमानी समय में’ उनका पहला काव्य संकलन था, जिसकी अधिकांश कविताएं पहचान सीरीज की पहली पुस्तिका ‘विष्णु खरे की कविताएं’ के रूप में प्रकाशित हुईं.
6. b. 8
विवरण: भारत में हाल ही में नेशनल रजिस्ट्री ऑफ सेक्सुअल ऑफेंडर्स जारी किया गया. भारत से पूर्व आठ देश नेशनल रजिस्ट्री ऑफ सेक्सुअल ऑफेंडर्स जारी कर चुके हैं.
7. b.  12 प्रतिशत
विवरण: पीएम फसल बीमा योजना के तहत निर्धारित अंतिम तिथि के दो माह बाद दावों का निपटान करने पर देरी होने के कारण बीमा कंपनियां किसानों को 12 प्रतिशत ब्याज का भुगतान करेंगी.
8. a. मोरक्को
विवरण: भारत और मोरक्को ने संशोधित हवाई सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इस आधुनिक समझौते से दोनों देशों के बीच हवाई कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी.
9. b. नई दिल्ली
विवरण: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 20 सितंबर 2018 को नई दिल्ली में इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर (आईआईसीसी) की आधारशिला रखा गया हैं.
10. d. 0.4 प्रतिशत
विवरण: सरकार ने पीपीएफ, एनएससी और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी छोटी अवधि वाली जमा योजनाओं की ब्याज दरों में तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के लिए 0.4 प्रतिशत तक की वृद्धि की है.
11. a. स्विट्ज़रलैंड
स्विट्ज़रलैंड की कंपनी सोलर इम्पैक्ट यॉट ने सौर ऊर्जा से संचालित यॉट का कॉन्सेप्ट पेश किया है जो बिना रुके दुनियाभर की यात्रा करने में सक्षम है. 800 किलोवॉट बैटरी क्षमता वाले यॉट की अधिकतम रफ्तार 40 किलोमीटर/घंटा है.
12. a. 10
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने इलाहाबाद बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक और देना बैंक समेत सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों में मैनेजिंग डायरेक्टर व सीईओ की नियुक्ति को मंज़ूरी दे दी है.