Blog Manager

Universal Article/Blog/News module

Current Affairs 17.09.2018

Like Up: (0)
Like Down: (0)
Created: 17 Sep 2018

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की ओर से जारी मानव विकास रैकिंग (Human Development Index) में भारत को 130वां स्थान प्राप्त हुआ है. भारत को वर्ष 2018 की रैंकिंग में एक स्थान का सुधार मिला जिससे भारत 189 देशों के बीच 130वां नंबर मिला है.
वर्ष 2017 के लिए भारत का एचडीआई मूल्य 0.640 है. जिसके कारण भारत को मानव विकास श्रेणी में रखा गया है. यह दक्षिण एशिया के औसत  0.638 से अधिक है.

भारत की स्थिति में सुधार का कारण

वर्ष 2016 में भारत 0.624 मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) के साथ 131वें स्थान पर था. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार भारत में 1990 से 2017 के बीच सकल राष्ट्रीय प्रति व्यक्ति आय में 266.6 फीसदी का सुधार हुआ है. भारत की क्रय क्षमता के आधार पर प्रति व्यक्ति सकल राष्ट्रीय आय करीब 4.55 लाख रुपये पहुंच गई है जो पिछले साल से 23,470 रुपये अधिक है. इसलिए भारत की स्थिति में एक अंक का सुधार हुआ है. इसके अतिरिक्त, इस सूची में बांग्लादेश 0.608 एचडीआई के साथ 136वें और पाकिस्तान एचडीआई 0.562 के साथ 150वें स्थान पर है. 

  भारत के संदर्भ में रिपोर्ट

•    संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार भारत में जीवन प्रत्याशा के मामले में स्थिति बेहतर हुई है. 
•    वर्ष 1990 से 2017 के बीच भारत में जन्म के वक्त जीवन प्रत्याशा में करीब 11 सालों की बढ़ोतरी हुई है. 
•    भारत में जीवन प्रत्याशा 68.8 साल है जबकि 2016 में यह 68.6 साल और 1990 में 57.9 साल थी. 
•    रिपोर्ट के अनुसार, स्कूली शिक्षा के मामले में भी स्थिति सुधरी है, जबकि 1990 और 2017 के बीच भारत की सकल राष्ट्रीय आय (GNI) प्रति व्यक्ति             266.6 प्रतिशत बढ़ी है. 
•    इसके अलावा 189 देशों में से 59 देशों  को उच्च मानव विकास की श्रेणी में, जबकि 38 देशों को  न्यूनतम मानव विकास की श्रेणी में शामिल किया गया है. 
•    हालाँकि, असमानताओं के कारण भारत के HDI मान में 26.8 प्रतिशत की कमी हुई है, जो दक्षिण एशियाई पड़ोसियों (क्षेत्र के लिये  औसत नुकसान 26.1        प्रतिशत) के मुकाबले ज्यादा है. 
•    इस रिपोर्ट में लैंगिक असमानता सूचकांक के स्तर पर भारत 160 देशों की सूची में 127वें स्थान पर है और बांग्लादेश और पाकिस्तान के मुकाबले बेहतर         स्थान हासिल किया है. 
रिपोर्ट में व्यक्त भारत के समक्ष चुनौतियां 
मानव विकास रिपोर्ट के अनुसार, भारत में नीति और विधायी स्तर पर प्रगति होने के बावजूद महिलाएं पुरुषों की तुलना में राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक रूप से कम सशक्त हैं. उदाहरण के रूप में, महिलाओं के हिस्से केवल 11.6 प्रतिशत संसदीय सीटें हैं. 64 प्रतिशत पुरुषों की तुलना में केवल 39 प्रतिशत वयस्क महिलाएं कम से कम माध्यमिक स्तर तक पहुंची है. श्रम के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी पुरुषों से कम है. 78.8 पुरुषों की तुलना में केवल 27.2 प्रतिशत महिलाएं हैं. इसके बावजूद भारत इस मामले में अपने पड़ोसी देशों बांग्लादेश और पाकिस्तान से बेहतर है. लिंग असमानता सूचकांक पर 160 देशों में भारत 127वें स्थान पर है.

संयुक्त राष्ट्र मानव विकास सूचकांक

यह सूचकांक मानव विकास के तीन बुनियादी आयामों (लंबा एवं स्वस्थ जीवन, ज्ञान तक पहुँच तथा जीवन जीने का एक सभ्य स्तर) द्वारा प्रगति का आकलन करने का एक वैश्विक मानक है. इसे प्रसिद्ध अर्थशास्त्री महबूब-उल-हक द्वारा बनाया गया था, जिसका 1990 में अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन द्वारा समर्थन किया गया और बाद में इसे संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) द्वारा प्रकाशित किया गया.

1. दिल्ली सरकार द्वारा कितनी सेवाओं के लिए डोरस्टेप डिलीवरी योजना आरंभ की गई है?
a.    32
b.    40
c.    45
d.    48
2. गृह मंत्रालय ने कितने शहरों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए किये जाने वाले उपायों हेतु लगभग 3,000 करोड़ रुपये मंजूर किये हैं?
a.    आठ
b.    नौ
c.    दस
d.    ग्यारह
3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्टूबर 2018 को निम्नलिखित में से किस मूर्ति का अनावरण करेंगे?
a.    स्टैच्यू ऑफ फ्रीडम
b.    स्टैच्यू ऑफ पीस                
c.    स्टैच्यू ऑफ यूनिटी
d.    स्टैच्यू ऑफ डेमोक्रेसी
4. विश्व का सबसे बड़ा समुद्री सफाई अभियान ‘ओशियन क्लीनअप’ निम्नलिखित में से किस स्थान पर आरंभ किया गया?
a.    मुंबई
b.    कैलिफोर्निया
c.    ओसाका
d.    फ़िनलैंड
5. निम्नलिखित में से किस विख्यात अमेरिकी शेफ को मरणोपरांत प्रतिष्ठित एमी पुरस्कार से नवाजा जाएगा
a.    डेविड पार्कर
b.    बोरिस शुआरेज़ 
c.    एंथेनी बोर्डेन
d.    पोउलो डोमिनिक
6. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, दुनिया में हर कितने सेकेंड में आत्महत्या के कारण एक शख्स की मौत होती है?
a.    10 सेकेंड
b.    20 सेकेंड
c.    40 सेकेंड
d.    58 सेकेंड
7. किस भारतीय अभिनेत्री को अभिनय में उत्कृष्ट काम करने हेतु अमेरिका में ‘वीमेन इन फिल्म ऐंड टेलीविज़न इंडिया अवॉर्ड’ (डब्ल्यूआईएफटी) में पहले मेरिल स्ट्रीप अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है?
a.    रानी मुखर्जी
b.    पूजा भट्ट
c.    कंगना रनौत
d.    ऐश्वर्या राय बच्चन
8. निम्न में से किस राज्य सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 'युद्धक्षेत्र पर्यटन' शुरू करने की योजना बना रहा हैं?
a.    राजस्थान
b.    बिहार
c.    झारखंड 
d.    पंजाब
9. किस राज्य ने सीआरपीसी में अग्रिम जमानत को फिर से शुरू करने के लिए सितंबर 2018 में एक बिल पारित किया है?
a.    पंजाब
b.    उत्तर प्रदेश
c.    कर्नाटक
d.    तमिलनाडु
10. सिख धर्म में हाल ही में किसका प्रकाश उत्सव मनाया गया?
a.    गुरु गोबिंद सिंह
b.    गुरु ग्रंथ साहिब
c.    गुरु अर्जुन देव
d.    गुरु रामदास

11. देश के सबसे पुराने न्यूक्लियर रिएक्टर का क्या नाम है जिसे हाल ही में पहले से अधिक क्षमता के साथ 9 वर्ष बाद फिर से शुरू किया गया है?
a.    अप्सरा
b.    तारा
c.    मणिकरण
d.    शक्ति
12. चुनाव आयोग द्वारा राज्यसभा और विधान परिषद चुनावों के मतपत्रों से किस विकल्प को हटाने की घोषणा की गई?
a.    बीप की आवाज़
b.    नोटा
c.    लाल बत्ती
d.    चुनाव चिन्ह
13. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किस देश में तीन आधारभूत परियोजनाओं का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया?
a.    श्रीलंका
b.    नेपाल
c.    भूटान
d.    बांग्लादेश
14. विभिन्न सरकारी योजनाओं को राज्यों में लागू करने के लिए दिए जाने वाले पुरस्कारों में किस राज्य ने वर्ष 2018 के सबसे अधिक पुरस्कार प्राप्त किये?
a.    उत्तर प्रदेश
b.    हरियाणा
c.    मध्य प्रदेश
d.    राजस्थान
15. इसरो के किस ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान से भारत के पहले व्यावसायिक उपग्रह को छोड़ा जायेगा?
a.    PSLV C-42
b.    PSLV Mark-III
c.    PSLV-GT9
d.    PSLV-C-II

 उत्तर:
1. b. 40 

विवरण: इस योजना के तहत लोग घर बैठे 40 सरकारी सेवाओं जैसे जन्म और जाति प्रमाण-पत्र, राशन कार्ड जैसे डॉक्युमेंट्स बनवा सकते हैं तथा इसके किसी भी सरकारी ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होगी.
2. a. आठ
विवरण: गृह मंत्रालय ने विभिन्न आठ शहरों में महिलाओं की सुरक्षा हेतु किये जाने वाले उपायों के लिए लगभग 2919.55 करोड़ रुपये मंजूर किये हैं.
3. c. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी
विवरण: गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्टूबर को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति) का अनावरण करेंगे.
4. b. कैलिफ़ोर्निया
विवरण: विश्व भर में समुद्रों से प्रदूषण हटाने तथा समुद्रों की सफाई करने के लिए अब तक का सबसे बड़ा अभियान ‘ओशियन क्लीनअप’ कैलिफ़ोर्निया से आरंभ किया गया.
5. c. एंथेनी बोर्डेन
विवरण: प्रसिद्ध अमेरिकी शेफ एंथेनी बोर्डेन को मरणोपरांत प्रतिष्ठित एमी पुरस्कार से नवाजा जाएगा. उन्हें सीएनएन चैनल के फूड एंड ट्रेवल शो “पार्ट्स अन्नोन” के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा.
6.c. 40 सेकेंड
विवरण: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, दुनिया में हर 40 सेकेंड में आत्महत्या के कारण एक शख्स की मौत होती है और 2016 में 15-29 वर्ष के उम्र वाले व्यक्तियों में मृत्यु का दूसरा सबसे बड़ा कारण आत्महत्या था.
7.d. ऐश्वर्या राय बच्चन
विवरण: भारतीय अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन को अभिनय में उत्कृष्ट काम करने के लिए अमेरिका में ‘वीमेन इन फिल्म ऐंड टेलीविज़न इंडिया अवॉर्ड’ (डब्ल्यूआईएफटी) में पहले मेरिल स्ट्रीप अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. इसके अलावा निर्देशक ज़ोया अख्तर और ऐक्ट्रेस जाह्नवी कपूर को भी सम्मानित किया गया.
8.a. राजस्थान
विवरण: राजस्थान सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 'युद्धक्षेत्र पर्यटन' शुरू करने की योजना बना रहा हैं. पर्यटन का यह नया रूप 'युद्धक्षेत्र पर्यटन' अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका में पहले से ही लोकप्रिय है.
9.b. उत्तर प्रदेश
विवरण: उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने राज्य विधान मंडल से पारित ‘दंड प्रक्रिया संहिता (उत्तर प्रदेश संशोधन) विधेयक 2018 को राष्ट्रपति को भेजा है. यह संशोधन विधेयक प्रदेश में अग्रिम जमानत की व्यवस्था से संबंधित है.
10.b. गुरु ग्रंथ साहिब
विवरण: सिख धर्म के धार्मिक ग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश उत्सव 10 सितंबर 2018 को मनाया गया.
11. a. अप्सरा
विवरण: देश के सबसे पुराने न्यूक्लियर रिएक्टर ‘अप्सरा’ को पहले से अधिक क्षमता के साथ नौ वर्ष बाद फिर से शुरू किया गया है.
12. b. नोटा
विवरण: चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद राज्यसभा और विधान परिषद चुनावों के मतपत्रों से 'उपर्युक्त में से कोई भी नहीं' (नोटा) विकल्प हटाने की घोषणा की.
13. d. बांग्लादेश
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बांग्लादेश में तीन आधारभूत परियोजनाओं का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया.
14. a. उत्तर प्रदेश
विवरण: केंद्र सरकार की योजनाओं के लिए दिए जाने वाले राष्ट्रीय पुरस्कारों में उत्तर प्रदेश को उत्तर प्रदेश को 12 पुरस्कार प्राप्त हुए हैं.
15. a. PSLV C-42
विवरण:  16  सितंबर 2018  को इसरो अपने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान PSLV C-42 से दो ब्रिट्रिश उपग्रह- नोवासार और एस 1-4 को धरती की कक्षा में स्थापित करेगा.