Blog Manager

Universal Article/Blog/News module

Current Affairs 13.09.2018

In: India
Like Up: (0)
Like Down: (0)
Created: 13 Sep 2018
राष्ट्रीय समाचार
1.भारत, बांग्लादेश ने संयुक्त रूप से 3 परियोजनाओं का उद्घाटन किया 
i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लाब कुमार देब ने संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बांग्लादेश में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया
1. भारत से बांग्लादेश को 500 मेगावाट अतिरिक्त बिजली की आपूर्ति, 
2. अखौरा – अगरतला रेल लिंक, और
3.बांग्लादेश रेलवे के कुलौरा-शाहबाजपुर खंड का पुनर्वास. 
ii. अखौरा-अगरतला रेल परियोजना लगभग 12 किमी लंबी है जिसमें से 5.5 किमी भारत में होगी जबकि 6.5 किमी बांग्लादेश में होगी. परियोजना की कुल लागत लगभग 960 करोड़ रुपये होगी.
बांग्लादेश प्रधानमंत्री- शेख हसीना, राजधानी - ढाकामुद्रा- बांग्लादेशी टका. 
2. भारत एयर-टू-एयर ईंधन स्थानांतरण के योग्य देशों के उत्कृष्ट वर्ग समूह में शामिल हुआ
i. स्वदेशी रूप से निर्मित हल्के लड़ाकू विमान तेजस में पहली बार सफलतापूर्वक हवा में उड़ान के दौरान ईंधन भरा गया. भारत उन देशों के विशिष्ट समूह में शामिल हो गया है जिसके पास सैन्य विमानों के लिए हवा में उड़ान के दौरान ईंधन भरने की प्रणाली है.
ii. लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, LCA तेजस MK-1 की उड़ान के दौरान पुन: ईंधन भरण के वेट संपर्क परीक्षण  को भारतीय वायु सेना बेस से सफलतापूर्वक किया गया. तेजस के लिए एयर-टू-एयर रिफ्यूलिंग क्षमता भारतीय वायुसेना के लिए एक बल गुणक है, जिससे विमान लंबे समय तक हवा में रहने की क्षमता प्रदान करता है.

3. केंद्र ई-कॉमर्स मुद्दों पर नजर रखने के लिए सचिवों का एक समूह स्थापित किया 
i. सरकार ने मसौदा ई-कॉमर्स पॉलिसी के कुछ प्रस्तावों पर चिंताओं के साथ, मुद्दों पर नजर रखने के लिए सरकार ने सचिवों का एक समूह स्थापित किया गया है. इस समूह की अध्यक्षता औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (DIPP) के सचिव करेंगे.
ii. समूह के अन्य सदस्यों में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और वाणिज्य विभाग के सचिव शामिल हैं. निति अयोग और आर्थिक मामलों के विभाग के प्रतिनिधि भी समूह के सदस्य हैं.
4.  हरदीप पुरी द्वारा पुणे में RERA पर पहली क्षेत्रीय कार्यशाला का उद्घाटन किया गया 
i. आवास और शहरी मामलों के लिए राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), हरदीप सिंह पुरी ने पुणे में RERA (रियल एस्टेट (विनियमन और विकास) अधिनियम) पर पहली क्षेत्रीय कार्यशाला का उद्घाटन किया.
ii. श्री पुरी ने “First Regional Workshop on RERA – a New Era of Transparency and Accountability in Real Estate – 2 years of implementation and way forward (Western Region)”  पर संबोधित किया.
  • महाराष्ट्र RERA के प्रावधान को लागू करने वाले पहले राज्यों में से एक है.  
  • इसने महाराष्ट्र के रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण की स्थापना भी की है, जिसे लोकप्रिय रूप से MahaRERA के नाम से जाना जाता है
5. बिम्सटेक सैन्य अभ्यास के पहले संस्करण MILEX-18 का पुणे में उद्घाटन किया गया 
i. बिम्सटेक मिलिटरी अभ्यास (MILEX-18)बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी सेक्टोरल टेक्नोलॉजिकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन के लिए सैन्य क्षेत्र प्रशिक्षण अभ्यास का पहला संस्करण पुणे में औंध में शुरू हुआ।
ii. MILEX-18 का उद्देश्य बिम्सटेक राष्ट्रों का काउंटर आतंकवादी परिचालन की योजना बनाने और संचालन में  अभ्यास करना है. भाग लेने वाले देश भारत की सेनाएं हैं, बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका, म्यांमार और थाईलैंड. क्षेत्रीय ब्लॉक का हिस्सा ना होने, नेपाल अपने पड़ोसियों से बराबर दूरी रखने की अपनी नीति के कारण, MILEX -18 में भाग नहीं ले रहा है.
  • बिम्सटेक का गठन 1997 में हुआ था और यह बांग्लादेश, भूटान, भारत, नेपाल, श्रीलंका, म्यांमार और थाईलैंड को एक साथ लाता है.
  • समूह वैश्विक आबादी का 22% हिस्सा है. 
  • श्री लंका बिम्सटेक का वर्तमान अध्यक्ष है. 
6. NRTI, भारत के पहली रेलवे विश्वविद्यालय ने वडोदरा में संचालन शुरू किया
i.परिवहन क्षेत्र में देश में अपने तरह के पहले विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय रेल और परिवहन संस्थान (NRTI) ने परिचालन शुरू कर दिया है. वर्तमान में, यह नेशनल एकेडमी ऑफ इंडियन रेलवे, वडोदरा से कार्यशील  है
ii. रेलवे मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित, अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के रूप में कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले और कॉर्नेल विश्वविद्यालय के साथ वाले,इस विश्वविद्यालय ने दो स्नातक पाठ्यक्रम-BSc ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी और BBA ट्रांसपोर्टेशन मैनेजमेंट- प्रत्येक में 50 छात्रों के साथ परिचालन शुरू किया है.
7. फोर्ब्स के लिए नामांकित लेखिका प्रीती शेनॉय ने नई पुस्तक 'द रूल ब्रेकर्स' लिखी
i. बेस्ट सेलिंग लेखिका प्रीती शेनॉय ने अपनी नई पुस्तक 'द रूल ब्रेकर्स' लॉन्च करने की घोषणा की है. पुस्तक महिलाओं की समानता, लिंग, और दूसरों के बीच शामिल करने के लुए जटिल विषयों का पता लगाने का दावा करती है.
ii. 90 के दशक में स्थापित उपन्यास वेद की कहानी है, जो बड़े सपनों को प्राप्त करना चाहता है, लेकिन एक अर्रेंज विवाह में फंसा जाता है और महसूस करता है कि वास्तविक जीवन में उसकी राय से कोई फर्क नहीं पड़ता है.

8.स्वास्थ्य मंत्रालय ने HIV एड्स अधिनियम 2017 के कार्यान्वयन की घोषणा की
i. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने ह्यूमन इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस (HIV) और अक्वायर्ड इम्यून कमीशन सिंड्रोम (एड्स) (रोकथाम और नियंत्रण) अधिनियम, 2017 के कार्यान्वयन की घोषणा की है. कानून के अनुसार, HIV संक्रमित या प्रभावित हर व्यक्ति या 18 वर्ष की आयु से कम आयु के व्यक्ति को एक साझा घर में रहने का और इसकी सुविधाओं का आनंद लेंने का अधिकार है.
ii. यह अधिनियम उपचार, रोजगार और कार्यस्थल के मामले में एड्स से पीड़ित लोगों के खिलाफ किसी तरह के भेदभाव को अपराध घोषित करता है.इस अधिनियम का उल्लंघन करने वाले लोगों को दो वर्ष तक की जेल या 1 लाख रुपये या दोनों का जुर्माना लगाया जा सकता है. यह किसी व्यक्ति को जानकारी प्रकाशित करने या उनके खिलाफ रहने वाले लोगों के प्रति घृणा की भावनाओं की वकालत करने से भी रोकता है.
  • जे पी नड्डा भारत के वर्तमान स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हैं.
9. भारत-मंगोलिया संयुक्त अभ्यास 'नोमाडिक एलेफेंट 2018' मंगोलिया में शुरू हुआ  
i. 12 दिन लंबा भारत-मंगोलिया संयुक्त अभ्यास नोमाडिक एलेफेंट-2018, मंगोलियाई सशस्त्र बलों (MAF) फाइव हिल्स ट्रेनिंग एरिया, उलानबाटर, मंगोलिया में एक संक्षिप्त उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ.
ii. नोमाडिक एलेफेंट अभ्यास 2006 से आयोजित किया जा रहा एक वार्षिक, द्विपक्षीय अभ्यास है जिसे भारतीय सेना और मंगोलियाई सशस्त्र बलों के बीच साझेदारी को मजबूत करने के लिए शुरू किया गया है.
नियुक्ति
10. हिमा दास को असम का खेल राजदूत नियुक्त किया गया
i. भारत के प्रतिभाशली धावक हिमा दास को पूर्वोत्तर राज्य के उभरते खिलाड़ियों को प्रेरित करने के लिए असम का खेल राजदूत नियुक्त किया गया ताकि बड़े और युवा पीढ़ी खेल को गंभीरता से अपना लक्ष्य चूने.
ii. असम के मुख्यमंत्री सरबानंद सोनोवाल ने पहले पुष्टि की है कि भारतीय एथलीट हिमा दास को राज्य के पहले खेल राजदूत के रूप में नामित किया जाएगा. हिमा दास के IAAF वर्ल्ड U-20 एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनने के बाद यह घोषणा हुई.
11. न्यायमूर्ति ओम प्रकाश मिश्राने नेपाल के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली 
i. न्यायमूर्ति ओम प्रकाश मिश्रा ने नेपाल के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली है. राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने काठमांडू में न्यायमूर्ति मिश्रा को कार्यालय और गोपनीयता की शपथ दी.
ii. संसदीय श्रवण समिति (PHC) ने सर्वसम्मति से सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के लिए उनके नाम का समर्थन किया. न्यायमूर्ति मिश्रा को 2014 में सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था.
  • खड़गा प्रसाद शर्मा ओली नेपाल के वर्तमान प्रधान मंत्री हैं.
  • बिद्या देवी भंडारी नेपाल की वर्तमान राष्ट्रपति और नेपाली सेना की प्रमुख कमांडर हैं.
  • नेपाल की मुद्रा नेपाली रुपया है. 
  • काठमांडू नेपाल का राजधानी शहर है. 
बैंकिंग समाचार

12. IPPB ने असंगठित खुदरा बिक्री के लिए भुगतान नेटवर्क बनाने हेतु FSS के साथ समझौता किया
i. छोटे व्यापारियों और किराना स्टोर समेत असंगठित खुदरा बिक्री के लिए उपभोक्ताओं के भुगतान के एक भुगतान स्वीकृति नेटवर्क बनाने के उद्देश्य से, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने फाइनेंसियल सॉफ्टवेयर और सिस्टम (FSS) के साथ भागीदारी की है.
ii. FSSएक भुगतान प्रौद्योगिकी कंपनी जो यह सुनिश्चित करती है कि माइक्रो-व्यापारी किसी भी चैनल - ऑनलाइन, एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI)क्विक रेस्पोंसे (QR) कोड, आधार और IPPB खातों पर भुगतान स्वीकार करने में सक्षम हैं. FSS मर्चेंट प्रबंधन और समझौता समाधान भी प्रदान करेगा जिसमें बोर्डिंग फीस गणना, सुलह और निपटान शामिल है.