Blog Manager

Universal Article/Blog/News module

Current Affairs 12.09.2018

Like Up: (0)
Like Down: (0)
Created: 12 Sep 2018
राष्ट्रीय समाचार
1. भारत और फ्रांस ने 'मोबिलिज़ योर सिटी' पर एक कार्यान्वयन समझौते पर हस्ताक्षर किये
i.भारत और फ्रांस ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) हरदीप सिंह पुरी और भारत में फ्रांस के राजदूत अलेक्जेंडर ज़िग्लर की उपस्थिति में 'मोबिलिज़ योर सिटी' (MYC) पर एक कार्यान्वयन समझौते पर हस्ताक्षर किये.
ii. मोबिलिज़ योर सिटी (MYC) एक अंतरराष्ट्रीय पहल का हिस्सा है जो फ्रेंच और जर्मन सरकारों द्वारा समर्थित है और पार्टियों के 21 वें सम्मेलन (COP21) की बैठक में लॉन्च किया गया था.
  • फ्रांस की राजधानी: पेरिस, मुद्रा: यूरो, सीएफपी फ्रैंक, राष्ट्रपति: इमानुअल मैक्रॉन. 
2. चाइल्डहुड कैंसर का इलाज प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के तहत कवर किया जाएगा.
i. Tकेंद्र सरकार ने घोषणा की है कि चाइल्डहुड कैंसर का इलाज प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के तहत कवर किया जाएगा. नीति आयोग के सदस्य विनोद कुमार पॉल ने नई दिल्ली में एक समारोह में संबोधित करते समय यह जानकारी साझा की.
ii. चाइल्डहुड कैंसर का इलाज आयुषमान भारत योजना के तहत किया जाएगा और इस संबंध में दर तय की गई है. इस घोषणा के अनुसार, इस योजना के तहत 2022 तक भारत भर में 1.5 लाख स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र खोले जाएंगे. केंद्र मधुमेह, कैंसर, उच्च रक्तचाप और कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों जैसी बीमारियों के लिए व्यापक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करेंगे.
अर्थव्यवस्था समाचार
3. RBI ने नोट रिफंड नियम पेश किये
i. भारतीय रिज़र्व बैंक ने पूर्व नोट प्रतिबंध के समय पेश किये गये या महात्मा गांधी नई श्रृंखला के हिस्से के रूप में पेश किये गये सभी नोटों के लिए नये राज-पत्र के द्वारा दिशा निर्देश जारी किये है.
ii. इसके साथ ही RBI ने विमुद्रीकरण के बाद जारी किये गये 2000 रुपये या 200 रूपये मूल्यवर्ग नोटों के आदान-प्रदान पर स्पष्टता की कमी को समाप्त कर दिया है, अब तक, 5, 10, 20, 50, 100 और 500 रूपये के मूल्यवर्ग के नोटों के खराब, क्षतिग्रस्त या विकृत होने के संबंध में स्पष्ट नियम थे, लेकिन नागरिको को 200 रुपये और 2000 रूपये के नोट्स की हानि के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ा उनके विनिमय के लिए अभी तक संशोधन नहीं किया गया था.
iii.भारतीय रिज़र्व बैंक (नोट रिफंड) नियम पहले केवल 5 रुपये, 10 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये, 500 रुपये, 1,000 रुपये, 5,000 रुपये और 10,000 रुपये के मूल्यवर्ग के मुद्रा नोटों को निर्दिष्ट करता था. 2000 रूपये और 200 रुपये (क्रमशः नवंबर 2016 और सितंबर 2017 में जारी) के नोट आकार में अंतर के कारण पुराने नियमों द्वारा निर्दिष्ट नहीं किया जा सकता था.
इस्तीफे / नियुक्ति
4.अलीबाबा के जैक मा 2019 में पदभार छोड़ेंगे
i. चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स फर्म अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के करिश्माई सह-संस्थापक,जैक मा ठीक एक वर्ष बाद 10 सितंबर, 2019 को अध्यक्ष के रूप में पदभार छोड़ेंगे.
ii. अलीबाबा के वर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी डैनियल झांग अध्यक्ष के रूप में उनका स्थान लेंगे, जबकि मा 2020 में कंपनी की वार्षिक आम बैठक के बाद अलीबाबा के निदेशक मंडल में अपना वर्तमान कार्यकाल पूरा करेंगे.
फोर्ब्स के अनुसार,1999 में अलीबाबा की सह-स्थापक मा, 36.6 अरब डॉलर के शुद्ध मूल्य वाले चीन के सबसे व्यक्तियों में से एक है।
पुरस्कार

5.  ऐश्वर्या राय बच्चन को मेरिल स्ट्रीप अवॉर्ड फॉर एक्सीलेंस प्राप्त हुआ 
i. अभिनेत्री ऐश्वर्या राय को वीमेन ऑफ़ फिल्म एंड टेलीविज़न (WIFT) इंडिया अवॉर्ड्स में मेरिल स्ट्रीप अवॉर्ड फॉर एक्सीलेंस से सम्मानित किया गया है.
ii. यह समारोह बॉलीवुड और हॉलीवुड में सर्वश्रेष्ठ महिला प्रतिभा का सम्मान करने के लिए स्थापित किया गया था. WIFT इंडिया WIFT इंटरनेशनल का एक हिस्सा है, यह एक नेटवर्क है जो फिल्म उद्योग, वीडियो और अन्य स्क्रीन-आधारित मीडिया में महिलाओं के लिए पेशेवर विकास और उपलब्धि को बढ़ावा देता है.
खेल समाचार
6. सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने यूएस ओपन के पुरुष एकल का ख़िताब जीता
i.यूएस ओपन टेनिस में, सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने पुरुष एकल फाइनल जीता. उन्होंने अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो को सीधे सेटों में हराया. यह जोकोविच का 14 वां ग्रैंड स्लैम खिताब है और तीसरा यूएस ओपन खिताब है. इस जीत के साथ, उन्होंने पीट सम्प्रस के 14 ग्रैंड स्लैम ख़िताब के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.
ii. वह राफेल नडाल से सिर्फ तीन स्लैम पीछे हैं और रोजर फेडरर के 20 स्लैम से छः ख़िताब पीछे हैं. अर्जेंटीना के डेल पोट्रो 2009 से पहले ग्रैंड स्लैम खिताब के प्रयास में है.
नाओमी ओसाका ने सेरेना विलियम्स को हरा कर यू एस ओपन 2018 जीता. 
7. ट्रिपल जम्पर अर्पिंदर सिंह ,IAAF कॉन्टिनेंटल कप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने 
i.ट्रिपल जम्पर अर्पिंदर सिंह ने IAAF कॉन्टिनेंटल कप में पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन इतिहास रच दिया हैचेक गणराज्य के ओस्त्रवा में, उन्होंने कांस्य पदक जीता है. 25 वर्षीय अरपिंदर हर चार वर्ष में आयोजित होने वाली इस दौड़ में एशिया-प्रशांत टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे थे.
iii. संयुक्त राज्य अमेरिका के ओलंपिक और विश्व चैंपियन क्रिश्चियन टेलर ने 17.5 9 मीटर की कूद के साथ स्वर्ण पदक जीता.
  • चेक गणराज्य राजधानी: प्राग, मुद्रा: चेक कोरुना
    8. इंडिया ब्लू ने इंडिया रेड को हराकर दुलीप ट्रॉफी जीती
    i. इंडिया ब्लू ने तमिलनाडु के डिंडीगुल में NPR कॉलेज ग्राउंड में 57 वें दुलीप ट्रॉफी के फाइनल में इंडिया रेड को एक पारी और 187 रनों से हराया.
    ii. स्पिनर दीपक जगबीर हुड्डा (56 रन देकर 5 विकेट) और सौरभ कुमार (51 रन देकर 5 विकेट) को चौथे दिन दूसरी पारी  भारत रेड को 172 रनों पर ऑल आउट करने में सिर्फ 10.5 ओवरों की जरूरत थी. हिमाचल प्रदेश के बल्लेबाज निखिल गंगा को 130 रनों के शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया.
    9. यूएस ओपन 2018 का समापन: विजेताओं की पूरी सूची  
    i.2018 यूएस ओपन टेनिस 'यूएस ओपन का 138 वां संस्करण और इस वर्ष का चौथा और अंतिम ग्रैंड स्लैम इवेंट था. यह न्यूयॉर्क शहर में USTA बिली जीन किंग नेशनल टेनिस सेंटर में आउटडोर हार्ड कोर्ट में आयोजित किया गया था. यह आखिरी ग्रैंड स्लैम था जिसमें 32 खिलाडीयों के प्रारूप के साथ था, यह 2019 सीज़न की शुरुआत से 16 खिलाडीयों में परिवर्तित हो गया है.
    ii. सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने जुआन मार्टिन डेल पोट्रो को हराकर पुरुषों की श्रेणी में जीत दर्ज की. जापान के नाओमी ओसाका ने सेरेना विलियम्स को हरा कर यूएस ओपन खिताब अपने नाम किया.
    10. 2018 के चार ग्रैंड स्लैम:विजेताओं की पूरी सूची
    i. ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट, जिन्हें मेजर भी कहा जाता है, चार सबसे महत्वपूर्ण वार्षिक टेनिस कार्यक्रम हैं. वे सबसे अधिक रैंकिंग अंक, पुरस्कार राशि, सार्वजनिक और मीडिया केन्द्रण, क्षेत्र की सबसे बड़ी ताकत और आकार, और पुरुषों के लिए 'सर्वश्रेष्ठ' सेट प्रदान करते हैं.
    ii. ग्रैंड स्लैम इवेंट्स की शुरुआत जनवरी के मध्य में ऑस्ट्रेलियाई ओपन, मई और जून में फ्रेंच ओपन, जुलाई में विंबलडन और अगस्त और सितंबर में यूएस ओपन शामिल है. यहां इस आलेख में, हमने आपके लिए इन चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के सभी विजेताओं को संकलित किया है. कृपया इसे पूरा पढ़े.