Blog Manager

Universal Article/Blog/News module

Current Affairs 1.10.2018

In: India
Like Up: (0)
Like Down: (0)
Created: 01 Oct 2018
1. रविशंकर प्रसाद ने डाटा एनालिटिक्स और डिजीवार्ता के लिए उत्कृष्टता केंद्र शुरू किया 
i. नेशनल इंफॉरमेटिक सेंटर (NIC) और नेशनल इंफॉरमेटिक सेंटर सर्विसिस इंकॉरपोरेटेड (NICSI) ने संयुक्त रूप से डाटा एनालिटिक्स के लिए उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की है ताकि शासन प्रक्रियाओं में उत्पन्न होने वाले डाटा क्षमता का विस्तार किया जा सके और समग्र शासन संचालन सुधार में डाटा का उपयोग किया जा सके.
ii. केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी तथा सूचना प्रौद्योगिक मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने नई दिल्ली में डाटा एनालिटिक्स के लिए उत्कृष्टता केंद्र (CEDA) लांच किया.
  • राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NICकी स्थापना 1976 में हुई थी. 
  • NIC का मुख्यालय नई दिल्ली में है
  • सुश्री नीता वर्मा NIC के महानिदेशक हैं.
  • राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र सेवा इंक (NICSIकी स्थापना 1995 में हुई थी.
  • NICSI का मुख्यालय नई दिल्ली में है. 
    2. पर्यटन मंत्री ने अतुल्य भारत मोबाइल लॉन्च किया
    i. केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री  (स्वतंत्र प्रभार) श्री के.जे. अल्फॉन्स ने "अतुल्य भारत मोबाइल एप्प" तथा "अतुल्य भारत पर्यटक सुविधा प्रदाता प्रमाणीकरण" कार्यक्रम लांच किया. मंत्री ने घोषणा की है कि भारत, 2019 में UNWTO के लिए आधिकारिक विश्व पर्यटन दिवस समारोह के लिए मेजबान देश होगा.
    ii. विश्व पर्यटन दिवस 2018 का विषय “पर्यटन और डिजिटल परिवर्तन”है, पर्यटन मंत्री ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय द्वारा की गई अनेक डिजिटल पहलों की चर्चा की,जिसमें अतुल्य भारत वेबसाइट लांच करना, इस साइट पर 24x7 चैट बॉट इंटरफेसभारत में बौद्ध धर्म पर नई वेबसाइट लांच करना शामिल हैं।
    3. भारत और संयुक्‍त राष्‍ट्र ने 5 वर्षीय सतत विकास फ्रेमवर्क 2018-20 पर हस्‍ताक्षर किये
    i. नीति आयोग के मुख्‍यकार्यकारी अधिकारी श्री अमिताभ कांत तथा संयुक्‍त राष्‍ट्र के भारत में रेजीडेंट कॉर्डिनेटर यूरी अफनासीव द्वारा ने आयोजित एक विशेष समारोह में 5 वर्षीय सतत विकास फ्रेमवर्क 2018-20 पर हस्‍ताक्षर किये.UNSDF के संचालन के लिए नीति आयोग भारत में संयुक्त राष्ट्र का राष्ट्रीय समकक्ष है
    ii. भारत सरकार-संयुक्त राष्ट्र सतत विकास फ्रेमवर्क (SDF) 2018-2022 सरकार के परामर्श से पहचाने गए प्रमुख विकास परिणामों की उपलब्धि का समर्थन करने के लिए भारत में संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के काम की रूपरेखा तैयार करता है और सरकार के परामर्श से चिन्हित की गयी राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के साथ समन्‍वय स्‍थापित करता है.

    • प्रधान मंत्री नीति आयोग के कार्यकारी अध्यक्ष हैं.
    • नीति आयोग के वर्तमान उपाध्यक्ष.-राजीव कुमार  
    4. प्रधान मंत्री मोदी ने जोधपुर में पराक्रम पर्व प्रदर्शनी का उद्घाटन किया 
    i. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जोधपुर के सैन्य स्टेशन पर भारतीय सेना की ओर से 2016 में LoC पर की गयी सर्जिक्ल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ पर आयोजित पराक्रम पर्व प्रदर्शनी का उद्घाटन किया .
    ii. 29 सितंबर, 2016 को, भारतीय सेना ने उरी में अपने बेस पर हमले के जवाब के रूप में नियंत्रण रेखा (LoC) में सात आतंकवादी लॉन्च पैड पर सर्जिकल हमले किए. कोनार कॉर्प्स सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी सालगिरह के अवसर पर भारतीय सेना की लड़ाकू क्षमता पर इस तीन दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन कर रही है.
    • निर्मला सीतारमण भारत की वर्तमान रक्षा मंत्री हैं. 
    • राजस्थान के मुख्यमंत्री: वसुंधरा राजे, राज्यपाल- कल्याण सिंह. 
    5. भारत और उजबेकिस्तान के बीच दो समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए
    i. नई दिल्ली में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद और उज़्बेकिस्तान के सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विकास मंत्री श्री शुहरत सदीकोव के बीच ICT क्षेत्र के दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत बनाने के लिए एक बैठक हुई.
    ii. इसके बाद, दोनों मंत्रियों की उपस्थिति में दो समझौते ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए: -
    a) ई-गवर्नेंस सहयोग को मजबूत बनाने के लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC), भारत और उज़्बेकिस्तान के सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विकास मंत्रालय के ई-सरकारी प्रणाली विकास केंद्र के बीच समझौता ज्ञापन.
    b) ICT क्षेत्र में क्षमता निर्माण के क्षेत्र में सहयोग के लिए CDAC, भारत और ताशकंद सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उजबेकिस्तान के बीच आशय की घोषणा 
    • उज़्बेकिस्तान राजधानी: ताशकंद, मुद्रा: उजबेकिस्तान सोम. 
      6. सरकार ने लोकपाल खोज कमेटी की स्थापना की 
      i. सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश, न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में आठ सदस्यीय लोकपाल खोज कमेटी की स्थापना की है. प्रसार भारती के अध्यक्ष ए सूर्य प्रकाश, पूर्व एसबीआई प्रमुख अरुंधती भट्टाचार्य और न्यायमूर्ति सुखा राम सिंह यादव पैनल के सदस्य होंगे।.
      ii. कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि पैनल लोकपाल चयन समिति को लोकपाल के अध्यक्ष और सदस्यों के नामों की सिफारिश करेगा.
      अंतरराष्ट्रीय समाचार
      7. न्यू यॉर्क में UNGA के 73 वें सत्र में तपेदिक पर उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गयी
      i. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्री जे पी नड्डा ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 73वें सत्र में तपेदिक पर आयोजित उच्चस्तरीय बैठक को संबोधित किया.
      ii. उन्होंने कहा कि 'तपेदिक मुक्‍त भारत अभियान’ लॉन्च करके भारत ने वर्ष 2030 तक के एसडीजी लक्ष्य से पांच साल पहले यानी वर्ष 2025 तक ही तपेदिक का उन्‍मूलन करने की योजना बनाई है.भारत ने चालू वर्ष में इस योजना के कार्यान्वयन के लिए 430 मिलियन अमे‍रिकी डॉलर आवंटित किए हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 54 प्रतिशत अधिक है।
      8. विश्व रेबीज दिवस: 28 सितंबर 
      i. 28 सितंबर को विश्व रेबीज दिवस मनाया जाता है. यह रेबीज की रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इस भयानक बीमारी को समाप्त करने की प्रगति को उजागर करने के लिए वार्षिक रूप से मनाया जाता है.
      ii.28 सितंबर को फ्रांसीसी रसायनज्ञ और सूक्ष्म जीवविज्ञानी, लुईस पास्चर की पुण्यतिथि को भी चिह्नित करता है. उन्होंने पहला रेबीज टीका विकसित किया था.
      पुरस्कार 
      9.पर्यटन मंत्री के जे अल्फोन्स ने प्रस्तुत किये  राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार 2016-17 
      i. पर्यटन मंत्री के जे अल्फोन्स ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार 2016-17 प्रस्तुत किये.पुरस्कार यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य उद्योग के विभिन्न चरणों में दिए गए थे. पर्यटन के व्यापक विकास के लिए आंध्र प्रदेश को राज्य श्रेणी में प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ.
      ii. आंध्र प्रदेश पर्यटन को वैश्विक पर्यटन ब्रांड के रूप में बढ़ावा देने के लिए राज्य को पुरस्कार दिया गया. केरल ने पर्यटन के व्यापक विकास के लिए दूसरा पुरस्कार प्राप्त किया. राजस्थान और गोवा ने संयुक्त रूप से तीसरा पुरस्कार प्राप्त किया. पर्यटन क्षेत्र ने पिछले चार वर्षों में देश में 14.62 मिलियन रोजगार उत्पन्न किये हैं. पिछले साल विदेशी पर्यटक आगमन की संख्या में 14% से अधिक की वृद्धि हुई थी.
      • आंध्र प्रदेश राजधानी- अमरावती, मुख्यमंत्री- एन चंद्रबाबू नायडू. 
      खेल समाचार
       
      10. 8वीं एशियाई योग खेल चैंपियनशिप तिरुवनंतपुरम में शुरू 
      i. एशियाई योग संघ द्वारा आयोजित 8 वां एशियाई योग खेल चैंपियनशिप केरल के तिरुवनंतपुरम में शुरू हो गई है. मुख्यमंत्री पिनाराय विजयन औपचारिक रूप से इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे.
      ii. 12 एशियाई देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले लगभग 450 प्रतिभागी अपने योग कौशल का प्रदर्शन करते हुए इस चार दिवसीय आयोजन में हिस्सा लेंगे.योगरत्न पुरस्कार विदेशी प्रतिनिधियों को दिया जाएगा जो अपने संबंधित देशों में योग को लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है