Blog Manager

Universal Article/Blog/News module

Current Affairs 10.09.2018

Like Up: (0)
Like Down: (0)
Created: 10 Sep 2018
राष्ट्रीय समाचार
 
1. प्रधान मंत्री ने भारत के पहले वैश्विक गतिशीलता शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया
i. प्रधान मंत्री मोदी ने नई दिल्ली में भारत के पहले वैश्विक गतिशीलता शिखर सम्मेलन 'MOVE' का उद्घाटन किया. 5 विषयों के साथ व्यापक चर्चाओं में विद्युतीकरण और वैकल्पिक ईंधन से लेकर सार्वजनिक परिवहन को पुनर्निर्मित किया गया. नीति आयोग द्वारा हितधारकों की दो दिवसीय बैठक आयोजित की गई है.
ii. शिखर सम्मेलन में विचार-विमर्श के लिए 5 व्यापक विषय---: विद्युतीकरण और वैकल्पिक ईंधन, सार्वजनिक परिवहन, माल परिवहन और रसद और डेटा विश्लेषिकी और गतिशीलता को पुनर्निर्मित करना है. शिखर सम्मेलन का मुख्य केंद्र भारत के शहरों को प्रदूषण मुक्त बनाना है.
        2. पियुष  गोयल ने 'भारतीय रेलवे ई-खरीद प्रणाली' का एक नया मोबाइल ऐप "आपूर्ति"(AAPOORTI) लॉन्च किया 
        i. रेल मंत्रालय और रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS) और रेल मंत्रालय ने नई दिल्ली में “Leveraging IT for Mobility” पर एक सेमिनार आयोजित किया.
        ii.  रेलवे और कोयला मंत्री श्री पियुष गोयल इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे. श्री गोयल ने 'भारतीय रेलवे ई-खरीद प्रणाली' (IREPS) का एक नया मोबाइल ऐप - "आपूर्ति"(AAPOORTI) भी लॉन्च किया.
        iii. आपूर्ति के बारे में (IREPS मोबाइल एप्लिकेशन) :
        • यह ऐप भारतीय रेलवे की ई-निविदा और ई-नीलामी से संबंधित गतिविधियों से संबंधित जानकारी और डेटा प्रदान करता है.
        • ई-निविदा गतिविधियों के लिए, उपयोगकर्ता प्रकाशित निविदाओं, निविदाएं सामाप्ति, खरीद आदेशों से संबंधित विवरण देख सकते हैं.
              3. बेंगलुरु स्पेस एक्सपो के 6वें संस्करण का उद्घाटन
              i. कर्नाटक के बेंगलुरु में इसरो के अध्यक्ष डॉ के शिवान ने द्विवार्षिक बेंगलुरु स्पेस एक्सपो के 6वें संस्करण का उद्घाटन किया. इस तीन दिवसीय कार्यक्रम ने भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम में उद्योग भागीदारी का प्रदर्शन किया.
              ii. इसरो के अध्यक्ष डॉ के शिवान ने संबोधित किया कि इसरो निजी उद्योगों के लिए छोटे उपग्रहों के साथ PSLV और स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल के निर्माण की पेशकश करना चाहता है.
              iii. PSLV लांच व्हीकल के निर्माण के लिए 10,400 करोड़ रुपए की राशि निर्धारित की गई है, जिसमें से 9000 करोड़ रुपये के उत्पादन को निजी उद्योगों को दिया जाएगा. फ्रांस भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों के लिए अंतरिक्ष दवाएं प्रदान करेगा जो भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान का हिस्सा होंगे.


              अंतरराष्ट्रीय समाचार


              4. तुर्की में 87 वें इज़मिर अंतर्राष्ट्रीय ट्रेडशो आरंभ
              i. भारत, तुर्की में आरंभ 87 वें इज़मिर अंतर्राष्ट्रीय ट्रेडशो में भागीदार देश है. इस ट्रेडशो में भारत, तुर्की और अन्य पड़ोसी देशों को भारत के निर्यात में वृद्धि हेतु टाई-अप के उद्देश्य से 75 भारतीय कंपनियों की मेजबानी के लिए एक मेगा बिजनेस पवेलियन 'सोर्स इंडिया' लॉन्च करेगा.
              ii.  87 वां इज़मिर इंटरनेशनल ट्रेडशो इज़मीर में आयोजित किया गया है. इज़मीर, इस्तांबुल और अंकारा के बाद, तुर्की का तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है.
              उपरोक्त समाचार से Indian Bank PO Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
              • तुर्की की राजधानी- अंकारामुद्रा- तुर्किश लीरा, राष्ट्रपति -रजब तैयब इरदुगान . 
                5. भारत-श्रीलंका संयुक्त अभ्यास SLINEX-2018 श्रीलंका में शुरू हुआ
                i. भारतीय नौसेना के जहाज और विमान श्रीलंकाई नौसेना के साथ त्रिनोमाली में आयोजित होने वाले संयुक्त अभ्यास SLINEX-2018 में भाग लेने के लिए श्रीलंका पहुंचे.
                ii. समुद्री क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने और दोनों नौसेनाओं के बीच परस्पर विश्वास और अंतःक्रियाशीलता को और मजबूत करने के लिए यह अभ्यास पहले अर्धवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता था जोकि इस वर्ष से एक वार्षिक अभ्यास में परिवर्तित कर दिया गया है.

                उपरोक्त समाचार से Indian Bank PO Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                • श्रीलंका की राजधानियां: कोलंबो, श्री जयवर्धनेपुरा कोटे, मुद्रा: श्रीलंकाई रुपया, राष्ट्रपति: मैत्रिपला सिरीसेना.

                        अर्थव्यवस्था समाचार


                        6. DRT में वसूली आवेदन दाखिल करने के लिए मौद्रिक सीमा को दोगुना कर 20 लाख रुपये किया गया
                        i. भारत सरकार ने बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा ऋण वसूली न्यायाधिकरण (DRT) में ऋण वसूली आवेदन दाखिल करने के लिए मौद्रिक सीमा को दोगुना कर 20 लाख रुपये तक कर दिया है.
                        ii. वित्त मंत्रालय के अनुसार, इस कदम का लक्ष्य DRT में मामलों की लापरवाही को कम करने में मदद करना है. देश में 39 DRT हैं. न्यायाधिकरण को और अधिक प्रभावी बनाने और ऋण वसूली के मामलों के त्वरित निपटान की सुविधा के लिए, सरकार ने सरफेसी अधिनियम सहित विभिन्न कानूनों में कई संशोधन किए हैं.
                        उपरोक्त समाचार से Indian Bank PO Exam 2018 के लिए महत्वपूर्ण तथ्य- 
                        • वित्तीय संपत्तियों की सुरक्षा और पुनर्निर्माण और प्रतिभूति ब्याज के प्रवर्तन अधिनियम, 2002 (जिसे SARFAESI अधिनियम के रूप में भी जाना जाता है) एक भारतीय कानून है
                        • यह बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों को ऋण वसूलने के लिए आवासीय या व्यावसायिक संपत्तियों की नीलामी करने की अनुमति देता है. 

                            खेल समाचार

                            7.ISSF वर्ल्ड चैंपियनशिप :सौरभ चौधरी ने स्वर्ण पदक जीता
                             
                            i. भारत के सौरभ चौधरी ने अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए दक्षिण कोरिया के चांगवन में अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप के 10 मीटर एयर पिस्टल जूनियर इवेंट में स्वर्ण पदक जीता.
                            ii. 16 वर्षीय निशानेबाज ने फाइनल में एक नए जूनियर विश्व रिकॉर्ड के साथ एक प्रभावशाली प्रदर्शन कर स्वर्ण पदक जीता है. इसी स्पर्धा में भारत के ही अर्जुन सिंह चीमा ने 218 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता जबकि कोरिया के होजिन लिम ने रजत पदक जीता.