Blog Manager

Universal Article/Blog/News module

Current Affairs 09.01.2019

In: India
Like Up: (0)
Like Down: (0)
Created: 09 Jan 2019

9 जनवरी की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

1431 - फ्रांस में 'जोन ऑफ आर्क' के विरुद्ध मुक़दमे की शुरुआत हुई।

1718 - फ्रांस ने स्पेन के ख़िलाफ़ लड़ाई की घोषणा की।

1768 - फिलिप एस्टले ने पहले 'मॉर्डन सर्कस' का प्रदर्शन किया।

1792 - तुर्की और रूस ने शांति समझौते पर हस्ताक्षर किये।

1816 - सर हम्फ्री डैवी ने खदानकर्मियों के लिए पहले 'डैवी लैम्प' का परीक्षण किया।

1914 - महात्मा गाँधी दक्षिण अफ़्रीका से भारत लौटे।

1915 - महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद अब मुंबई पहुंचे।

1918 - भालू घाटी के युद्ध: रेड इंडियनों और अमेरिकी सैनिकों के बीच अंतिम युद्ध 'बैटल ऑफ बियर वैली' का आगाज़ हुआ। रेड इंडियनों और अमेरिकी सैनिकों के बीच अंतिम युद्ध (बैटल ऑफ़ बियर वैली) का आगाज।

1923 - जुआन डि ला सिएर्वा ने पहली 'ऑटोगायरो फ्लाइट' का निर्माण किया।

1941 - यूरोपीय देश रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट में छह हजार यहूदियाें की हत्या।

1970 - सिंगापुर में संविधान अपनाया गया।

1982 - पहला भारतीय वैज्ञानिक दल अंटार्कटिका पहुंचा।

1991 - अमेरिकी और इराकी प्रतिनिधियों की ओमान पर इराकी कब्जे के सम्बंध में जेनेवा शांति बैठक में मुलाकात।

2001 - बांग्लादेश में हिन्दुओं की सम्पत्ति लौटाने संबंधी विधेयक मंजूर।

2005 - अराफात को 'फिलिस्तीनी लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन' के शीर्ष पद से हटाने के लिए चुनाव। पी.एल.ओ. के अध्यक्ष महमूद अब्बास फ़िलिस्तीन के राष्ट्रपति चुनाव में विजयी।

2007 - जापान में पहला राज्य मंत्रालय गठित हुआ।

2008 - हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री 'प्रेम कुमार धूमल' ने अपने मंत्रिमण्डल में नौ मंत्रियों को शामिल किया। श्रीलंका की सेना ने लिट्टे के इलाके पर कब्ज़ा किया।

2009 - लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी को सार्वजनिक क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए बेबी जान फाउंडेशन पुरस्कार के लिए चुना गया।

2010 - सीबीआई ने हरियाणा सरकार द्वारा रुचिका मामलें में जांच किए जाने का अनुरोध स्वीकार कर लिया। 2011 - ईरान एयर की फ्लाइट नं 277 दुर्घटनाग्रस्त, 77 लोगों की मौत।

2012 - लियोनेल मेसी ने लगातार दूसरे वर्ष फीफा का बैलोन डी ओर (सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर) पुरस्कार जीता।

 

9 जनवरी को जन्मे व्यक्ति

1889- वृंदावनलाल वर्मा, ऐतिहासिक उपन्यासकार एवं निबंधकार

1922 - हरगोबिन्द खुराना, भारतीय जैवरसायनज्ञ, शरीर विज्ञान के क्षेत्र में चिकित्सा के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित

1927 - सुन्दरलाल बहुगुणा - प्रसिद्ध पर्यावरणविद् और 'चिपको आन्दोलन' के प्रमुख नेता।

1934 - महेन्द्र कपूर, हिन्दी सिनेमा के प्रसिद्ध पार्श्व गायक

1974 - फ़रहान अख़्तर, भारतीय बॉलीवुड निर्देशक, अभिनेता, फ़िल्म निर्माता, गायक

1983 - शरद मल्होत्रा, भारतीय टेलीविजन अभिनेता

 

9 जनवरी को हुए निधन

2003 - क़मर जलालाबादी - भारतीय हिन्दी सिनेमा के प्रसिद्ध गीतकार व कवि।

1945 - छोटूराम - भारत के स्वाधीनता सेनानी तथा राजनेता थे।

 

9 जनवरी के महत्त्वपूर्ण अवसर एवं उत्सव

प्रवासी भारतीय दिवस

 

गीता गोपीनाथ ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की मुख्य अर्थशास्त्री का पदभार संभाला

 

प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) में मुख्य अर्थशास्त्री का पद संभाल लिया है. इस पद पर पहुंचने वाली वह पहली महिला हैं. वे आइएमएफ की 11वीं मुख्य अर्थशास्त्री हैं.

वे ऐसे समय में इस पद पर नियुक्त की गई हैं, जब दुनिया वित्तीय अनिश्चितता से गुजर रही है. उन्होंने मौरिस ओस्फेल्ड की जगह ली है, जो पिछले वर्ष 31 दिसंबर को रिटायर हो गए. वे मुद्राकोष की आर्थिक सलाहार और इसके अनुसंधान विभाग की निदेशक बनायी गयी हैं.

 

दूसरी भारतीय:

आईएमएफ़ में इस पद पर पहुंचने वाली गीता दूसरी भारतीय हैं. उनसे पहले भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन भी आईएमएफ़ में प्रमुख अर्थशास्त्री रह चुके हैं.

 

आईएमएफ के लिए नीतिया तैयार करना:

आईएमएफ के लिए नीतियों को तैयार करने और रणनीतियों को निर्धारित करने और विभिन्न देशों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करने में मदद करने के अलावा, वह विश्व आर्थिक आउटलुक रिपोर्ट का काम भी देखेंगी, जिसे वैश्विक अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख सर्वेक्षण माना जाता है.

 

गीता गोपीनाथ के बारे में:

  • गीता का जन्म वर्ष 1971 में भारत के मैसूर शहर में हुआ था.
  • उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए और दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स और यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन से एमए की डिग्री हासिल की. उन्होंने अर्थशास्त्र में पीएचडी की डिग्री प्रिंसटन विश्विद्यालय से वर्ष 2001 में प्राप्त की.
  • उन्होंने वर्ष 2001 से शिकागो विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर काम शुरू कर दिया. वे वर्ष 2005 से हार्वर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ा रही हैं. वे फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ न्यूयॉर्क के सलाहकार भी हैं.
  • वे अमेरिकी आर्थिक समीक्षा की सह-संपादक, अंतर्राष्ट्रीय अर्थशास्त्र की वर्तमान हैंडबुक की सह-संपादक और आर्थिक अध्ययन की समीक्षा की संपादक भी रह चुकी हैं.
  • उन्होंने भारत के वित्त मंत्रालय के लिए जी -20 मामलों पर प्रतिष्ठित व्यक्ति सलाहकार समूह के सदस्य के रूप में भी कार्य किया.
  • वे वर्ष 2018 में अमेरिकन एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज में फैलो चुनी गई थी. उन्हें वर्ष 2017 में वाशिंगटन विश्वविद्यालय से विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार मिला. उन्हें वर्ष 2011 में विश्व आर्थिक मंच द्वारा यंग ग्लोबल लीडर के रूप में चुना गया था.
  • उन्हें वर्ष 2003 और वर्ष 2004 में जर्नल ऑफ इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स में प्रकाशित सर्वश्रेष्ठ पेपर के लिए भगवती पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.
  • गीता गोपीनाथ केरल के मुख्यमंत्री की आर्थिक सलाहकार भी हैं और हार्वर्ड में प्रकाशित उनके जीवन परिचय के मुताबिक, इस मानद पद पर उनकी नियुक्ति साल 2016 में हुई थी और उन्हें मुख्य सचिव का रैंक दिया गया है.
  • गीता गोपीनाथ विनिमय दरों, व्यापार और निवेश, अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संकट, मौद्रिक नीति और उभरते बाजारों के संकट पर 40 अनुसंधान लेख प्रकाशित कर चुकी हैं.

 

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के बारे में:

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है, जो अपने सदस्य देशों की वैश्विक आर्थिक स्थिति पर नज़र रखने का काम करती है. यह अपने सदस्य देशों को आर्थिक और तकनीकी सहायता प्रदान करती है. यह संगठन अंतरराष्ट्रीय विनिमय दरों को स्थिर रखने के साथ-साथ विकास को सुगम करने में सहायता करता है. इसका मुख्यालय वॉशिंगटन डी॰ सी॰, संयुक्त राज्य में है.

No comments yet...

Leave your comment

56354

Character Limit 400