Blog Manager

Universal Article/Blog/News module

Current Affair 25.09.2018

In: India
Like Up: (0)
Like Down: (0)
Created: 25 Sep 2018

बैंकिंग समाचार

1.यस बैंक ने जीएसटी जुर्माने के रूप में 38 करोड़ रुपये का भुगतान किया

i.मध्यम आकार के निजी क्षेत्र के ऋणदाता यस बैंक ने घरेलू प्रेषण में कथित उल्लंघन के लिए जीएसटी विभाग को जुर्माने के रूप में 38 करोड़ रुपये का भुगतान किया है. जीएसटी विभाग को 32 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया है, जबकि जीएसटी से बदले गये सेवा कर के रूप में 6 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है.

ii.यह मुद्दा शहरी पैसे से प्रवासियों द्वारा ग्रामीण इलाकों में उनके घरों में प्रेषण से संबंधित है. कर विभाग का मानना है कि बैंक ने मानदंडों का उल्लंघन किया है और कर का भुगतान नहीं किया है, जबकि बैंक की सोच इसके बिलकुल विपरीत है.

 

2.IRDAI ने न्यूनतम चालक बीमा कवर में 15 लाख रुपये तक वृद्धि की

i.बीमा नियामक IRDAI ने मालिक-चालक के लिए न्यूनतम बीमा कवर में 750 रुपये प्रतिवर्ष के प्रीमियम के लिए 15 लाख रुपये तक वृद्धि की है, यह कदम सड़क दुर्घटना पीड़ितों को कुछ सहायता प्रदान करने के लिए लिया गया है.

ii.वर्तमान में, मोटरसाइकिल दोपहिया और निजी कार / वाणिज्यिक वाहनों के लिए इस खंड के तहत पूंजी बीमा राशि (CSI) क्रमशः1 लाख और 2 लाख रुपये है. मालिक-ड्राइवरों के पास अतिरिक्त प्रीमियम के भुगतान पर 15 लाख से अधिक कवर का विकल्प भी है.

  • IRDAI- Insurance Regulatory and Development Authority
  • IRDAI अध्यक्ष- सुभाष चंद्र खुंटियाविविध

3.'विलेज रॉकस्टार' ऑस्कर 2019 के लिए भारत की आधिकारिक सबमिशन

i.फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (FFI) ने घोषणा की है कि रिमा दास की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फीचर फिल्म विलेज रॉकस्टार्स को अगले वर्ष के 91 वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा श्रेणी में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है.

ii.यह घोषणा एसवी राजेंद्र सिंह बाबू, चेयरमैन, ऑस्कर पुरस्कार, FFI के चयन समिति द्वारा की गई थी. 2017 टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (TIFF) में फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर था और यह 70 से अधिक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय फिल्म समारोहों का दौरा कर चुकी है.
हिंदी फिल्म न्यूटन पिछले वर्ष के ऑस्कर पुरस्कार के लिए भारत का आधिकारिक सबमिशन था.

 

खेल समाचार

4.भारत महिला मुक्केबाजी विश्व चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा

i.भारत द्वारा आयोजित की जाने वाली महिला मुक्केबाजी विश्व चैम्पियनशिप एक दशक से अधिक समय बाद, नई दिल्ली में 15-24 नवंबर, 2018 नवंबर के बीच आयोजित की जाएगी. टीमों को 13 नवंबर तक प्रतियोगिता शुरू होने से दो दिन पहले राष्ट्रीय राजधानी पहुंचना होगा.

ii.यह बड़ा टूर्नामेंट 2006 में भारत में आयोजित किया गया था और प्रदर्शन के मामले में देश के लिए सबसे बेहतरीन रहा था. भारत ने चार स्वर्ण, तीन रजत और एक कांस्य पदक के साथ पदक जीता था.

  • पुरुषों की विश्व चैम्पियनशिप 2019- सोची (रूस)
  • भारत2021 में पहली बार पुरुषों की विश्व चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा

5.ट्रैक एशिया कप साइकलिंग के पहले दिन भारत का शानदार प्रदर्शन

i.भारत ने नई दिल्ली में 5 वें ट्रैक एशिया कप साइकलिंग के प्रारंभिक दिन में 3 स्वर्ण, 3 रजत और एक कांस्य पदक जीता. मायुरी ल्यूट ने महिला जूनियर 500 मीटर दौड़ में देश का पहला स्वर्ण जीता.भारतीय पुरुषों की जूनियर टीम ने कजाकिस्तान को हराकर, टीम स्प्रिंट स्पर्धा में अपेक्षित प्रदर्शन के बाद एक और स्वर्ण जीता.

ii.टूर्नामेंट का आयोजन इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में भारतीय साइकलिंग फेडरेशन द्वारा किया जा रहा है और इसमें 12 देशों की भागीदारी शामिल है.

6.एशियाई टीम स्नूकर चैंपियनशिप में भारत ने रजत पदक जीता

i.एशियाई टीम स्नूकर चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को पाकिस्तान से 2-3 से हारने के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा. पंकज आडवाणी और मल्कीत सिंह ने भारत का प्रतिनिधित्व किया जबकि पाकिस्तानी पक्ष से बाबर मसिह और मोहम्मद असिफ थे.
चैंपियनशिप दोहा (कतर) में आयोजित की गयी थी

 

निधन 

7.वियतनामी राष्ट्रपति ट्रान डाई क्वांग का निधन

i.वियतनामी राष्ट्रपति ट्रान डाई क्वांग का लंबे समय से बीमारी के बाद राजधानी हनोई में एक सैन्य अस्पताल में 61 वर्ष की आयु में निधन हो गया.
ii.क्वांग को अप्रैल 2016 में काफी हद तक औपचारिक भूमिका के रूप में राष्ट्रपति नियुक्त किया गया था, और उन्होंने वियतनाम के एक वास्तविक नेता कम्युनिस्ट पार्टी सचिव गुयेन फु ट्रोंग और प्रधान मंत्री गुयेन जुआन फुक के साथ कार्य किया था. इससे पहले, उन्होंने सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया.